SEO क्या है और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कैसे करते हैं?

SEO क्या है और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कैसे करते हैं?


how- to- do-digital-marketing. seo digital marketing in hindi
digital marketing




Web optimization क्या है (What is SEO in Hindi) और ये Blog के लिए क्यूँ जरुरी है? ये सवाल अक्सर बहुत से नए Bloggers को बहुत परेशान करता है. आज के इस advanced युग में अगर आपको लोगों के सामने आना है तब Online ही वो एकमात्र जरिया है जहाँ आप एक साथ करोड़ों लोगों के सामने उपस्तिथ हो सकते हैं.



यहाँ चाहे तो आप खुद video के माध्यम से उपस्तिथ हो सकते हैं या फिर अपने substance के द्वारा लोगों तक अपनी बात पंहुचा सकते हैं. लेकिन ऐसा करने के लिए आपको web indexes के first pages में आना होगा क्यूंकि यही वो pages हैं जिन्हें guests ज्यादा पसंद करते हैं और trust भी करते हैं.



लेकिन यहाँ तक पहुँचना उतना आसान काम नहीं है क्यूंकि इसके लिए आपको अपने Articles का सही ढंग से एसईओ करना होगा. मतलब की उन्हें सही तरीके से Optimized करना होगा जिससे वो Search Engine में rank हो सके. और इसकी प्रक्रिया को ही SEO कहते हैं. वहीँ आज के इस article में हम SEO किसे कहते हैं और इसे कैसे करें के विषय में जानकारी प्राप्त करेंगे.


यूँ कहे तो Blogging की जान है एसईओ. ऐसा इसलिए क्यूंकि आप चाहे तो कितनी भी अच्छी article लिख लें अगर आपकी article ठीक तरीके से rank नहीं हुई है तब उसमें traffic आने की संभावनाएं न के बराबर होती है. ऐसे में journalists का सारा मेहनत पानी में चला जाता है.


इसलिए अगर आप blogging को लेकर genuine हैं तब तो आपको SEO के विषय में जानकारी जरुर रखनी चाहिए. ऐसा करने से ये बाद में आपके बहुत काम में आने वाली हैं. एसईओ का वैसे कोई rule नहीं होते हैं बल्कि ये कुछ Google Algorithms के ऊपर आधारित हैं और वो निरंतर बदलता रहता है.


एक बात का जरुर ध्यान दें की यदि कोई आपसे कहे की वो एक बड़ा SEO Expert in hindi है तब उसे कभी यकीन न करें क्यूंकि आजतक कोई भी SEO पर dominance नहीं कर पाया है.


ये चीज़ ही ऐसी है और समय के साथ और जरुरत के हिसाब से ये बदलता रहता है. लेकिन फिर भी SEO के कुछ Fundamentals हैं जो की हमेशा समान होते हैं. इसलिए ये जरुरी है की Bloggers हमेशा खुदको नए एसईओ तकनीक से refreshed रहें.


इससे आपको advertise में चल रहे patterns के बारे में पता होगी जिससे आप भी अपने articles में जरुरी बदलाव ला सकते हैं जो की बाद में आपको rank करने में मदद करेंगी.



आज हम जानेंगे एसईओ की जानकारी हिंदी में या SEO क्या होता है? दोस्तों पिछली लेख में हमने जाना था की क्या online पैसे कमाना आसान है? Blogging भी एक ऐसा stage है जो आपको online से पैसे कमाने का जरिया देता है.

Hindime.net में मैंने आपको blogging से related बहुत सी जानकारियां दी हैं जो आपके blog को सफल बनाने के काफी काम आ सकती है.

लेकिन उन सभी चीजों से भी ज्यादा जरुरी चीज जो blogging के profession में सफलता पाने के लिए बहुत ही माइने रखती है वो है SEO. आज हम जानेगे की सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन क्या है और ये Blog के लिए क्यों जरुरी है?


अनुक्रम  दिखाएँ
SEO क्या है – What is SEO in Hindi
What is SEO in Hindi



Web optimization या Search Engine Optimization एक ऐसा तकनीक है, जिससे हम अपने पेज को सर्च इंजन मं टॉप में लाते है. सर्च इंजन क्या है ये हम सभी को पता है. Google पूरी दुनिया का सबसे mainstream web crawler है इसके अलावा Bing, Yahoo जैसे और भी internet searcher मौजूद है. Web optimization के मदद से हम अपने blog को सभी web crawler पर No.1 position पर रख सकते हैं.


जैसे मान लीजिये हम Google में जाकर कुछ भी watchword type कर search करते हैं तो उस catchphrase से related जितने भी substance होते हैं वो आपको Google दिखा देता है. ये substance जो हमे नज़र आते हैं वो सभी अलग blog से आते हैं.


जो result हमे सबसे ऊपर दिखाई देता है वो Google में No.1 rank पर है तभी वो सबसे ऊपर अपनी जगह बनाये रखा है. No.1 पर है मतलब की उस blog में SEO का बहुत अच्छी तरीके से इस्तेमाल किया गया है जिससे की उसमे ज्यादा guests आते है और इसी वजह से वो blog मसहुर हो गया है.


Website optimization हमारे blog को Google में No.1 rank पर लाने के लिए सहायता करता है. ये एक तकनीक है जो आपके site को web index के query item पर सबसे ऊपर रख उसमे guests की संख्या को बढाती है.


आपका site item में सबसे ऊपर हो तो web client सबसे पहले आपके webpage में ही visit करेंगे जिससे आपके website में ज्यादा से ज्यादा traffic होने की संभावना बढ़ जाती है और आपकी pay भी अच्छी होने लगती है. अपने site पे Organic traffic बढ़ाने के लिए SEO का इस्तेमाल करना बहुत जरुरी है.



SEO का फुल फॉर्म क्या है?

SEO का फुल फॉर्म है “Search Engine Optimization“.

एसईओ का हिंदी रूपान्तरण “सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन“.



SEO Blog के लिए क्यों जरुरी है?


आप ने जान लिया की SEO क्या है, चलिए अब जानते हैं की ये blog के लिए क्यूँ जरुरी है. अपने site को लोगों तक पंहुचाने के लिए हम SEO का इस्तेमाल करते हैं.


how- to- do-digital-marketing. seo digital marketing in hindi
seo digtal marketing


What is SEO in Hindi



मान लीजिये मैंने एक site बना लिया उसमे अच्छे excellent substance भी distribute कर दिया लेकिन अगर मैंने SEO का इस्तेमाल नहीं किया तो मेरा site लोगों तक नहीं पहुँच पायेगा और मेरे site बनाने का भी कोई फायेदा नहीं होगा.



अगर हम SEO का इस्तेमाल नहीं करेंगे तो जब भी कोई client कोई watchword search करेगा तो आपके site में उस catchphrase से related अगर कोई content मौजूद है तो client आपके site को get to नहीं कर पायेगा क्यूंकि internet searcher हमारे webpage को ढूंढ नहीं पायेगा ना ही हमारे site के content को अपने database पर store कर पायेगा, जिससे आपके site में traffic होना बहुत ही मुश्किल हो जायेगा.





Digital Marketing क्या है

Free Blog और Website कैसे बनायें

Web Hosting क्या है




Website design enhancement को समझना इतना भी मुश्किल नहीं है अगर आपने इसे सिख लिए तो अपने blog को बहुत ही बेहतर बना सकते हैं और उसकी esteem internet searcher में बढ़ा सकते हैं.


Website optimization को सिख लेने के बाद जब उसका इस्तेमाल अपने blog के लिए करते हैं तो आपको उसका result तुरंत नहीं दिखेगा इसके लिए आपको धैर्य रख कर अपना काम करते रेहने होगा. क्यूंकि सब्र का फल मीठा होता है और आपकी मेहनत का रंग आपको जरुर दिखेगा.


जैसे की मैंने पहले ही कह दिया है की कैसे positioning के लिए और traffic के लिए SEO करना क्यूँ जरुरी बन जाता है. चलिए आप Search motor streamlining के significance के विषय में और अधिक जानते हैं :


ज्यादातर Users web में web crawlers का इस्तमाल अपने सवालों के जवाब पाने के लिए करते हैं. ऐसे में वो internet searcher द्वारा दिखाए गए top outcomes को ही ज्यादा ध्यान देते हैं. ऐसे में अगर आप भी लोगों के सामने आना चाहते हैं तब आपको भी SEO की मदद लेनी होगी blog को rank करने के लिए.



Web optimization केवल web crawlers के लिए नहीं है बल्कि अच्छे SEO rehearses के होने से ये client experience को बढ़ाने में मदद करता है और आपके site के ease of use को भी बढ़ता है.


Clients ज्यादातर top outcomes को ही trust करते हैं और इससे उस site की trust बढ़ जाती है. इसलिए SEO के सन्दर्भ में जानना बहुत जरुरी होता है.


Web optimization आपके website के social advancement के लिए भी बहुत जरुरी होता है. क्यूंकि जो लोग आपके site को google जैसे web crawler में देखते हैं तब वो ज्यादातर उन्हें online life जैसे की Facebook, Twitter, Google+ में share जरुर करते हैं.


Search engine optimization किसी भी site के traffic को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है.


Web optimization आपको किसी भी rivalry में जरुर आगे रहने में मदद करता है. उदहारण के लिए अगर दो sites समान चीज़ें बेच रही हैं, तब जो site SEO Optimized होती है वो ज्यादा clients अपने और खींचती हैं और उनकी deals भी बढ़ जाती है वहीँ दूसरी उतना नहीं कर पाती हैं.

Comments

Popular posts from this blog

Simpli ACV Keto Gummies and Simpli Health ACV Keto Gummies Reviews

XR MASSIVE MALE ENHANCEMENT *PROS & CONS* SHOCKING REPORTED ABOUT SIDE EFFECTS?

Derma PGX What Is Derma PGX & How Does It Resolve Skin-Problems (disorders)?