Keyword क्या है और ये SEO के लिए क्यों जरुरी है
Keyword क्या है और ये SEO के लिए क्यों जरुरी है
Keyword Research |
यहाँ हम Keyword क्या है और ये SEO के लिए जरुरी है की नहीं
उसी के बारे में बात करेंगे. catchphrases कितने प्रकार के होते हैं. क्या आप इसी सवाल
को ढूंडते हुए यहाँ इस लेख में पोहंचे हो, तो आप सही जगह पे आए हैं. क्या आपको पता
है आपके सवाल में ही जवाब छुपा है. और आप बोहत बार ये सब्द सुने होंगे
"watchword". आपको बोहत सारे bloggers इस के बारे में बोहत कुछ बताए होंगे. अगर आप Beginner हैं तो आपके मन और बोहत से सवाल होंगे, घबराने
की कोई बात नहीं है. इस लेख के ख़तम होते आप सब कुछ सिख जाओगे. लेकिन अगर आप पहले से
blogging करते हैं तो आप catchphrase के बारे में कहीं पढ़े होंगे . आपके blog/site
की traffic बढ़ाने के लिए और page को rank करने के लिए कीवर्ड बोहत महत्वपूर्ण हैं.
ये तो आपको पता होगा की आपके blog में 90 से 95 % traffic आपके
लिखे हुए 5% post से अति है. ये संभव हुआ उन गिने चुने catchphrases के इस्तेमाल से,
सायद मैंने सही कहा है. तो चलिए जानते इसके Importance के बारे में पूरी जानकारी हिंदी
में .
अनुक्रम दिखाएँ
Keyword क्या है (What is Keyword in Hindi)Keyword Kya Hai
इस सवाल का जवाब यहाँ से सुरु होता है. Watchword एक Phrase या एक sentence है. जिसको आप अपने Article को Describe करने के लिए title में इस्तेमाल करते हो. जैसे "Watchword क्या है" ये एक express है, जिसको Blogging या SEO की भाषा में कीवर्ड कहते है. अगर आप Blogging में Beginner हैं तो आपको ये उदहारण अच्छे से समझ में आजाएगा. आपको महात्मा गाँधी के उपर एक Essay लिखना है वो भी हिंदी में. तो सायद आप Google में कुछ इस तरह Search करोगे "Exposition On महात्मा गाँधी in Hindi" या फिर "महत्मा गाँधी पर निबंद" और ये दोनों ही आपके Keyword हैं.
Keyword Research |
Google AMP क्या है
Sitemap क्या है और कैसे बनाये
Bounce Rate क्या है और इसे कैसे कम करे
ये एक state है या post की Title नही बोल सकते हो. जिसके जरिये
आप अपने site की Traffic को बढ़ाते हो. जिस Topic उपर आप लिखते हो वो भी एक Keyword
है. आपको अगर Seo Friendly Article लिखना है तो आपको एक express को Target करना होगा.
इसी Target Phrase को ही हम Target Keyword कहेंगे.
आप ये बोल सकते आप कुछ भी Google में Search करते हो और आपको
बोहत सारे Queries के Result मिलते है आप इन्हें भी एक Keyword बोल सकते हो. अब आपके
मन में एक सवाल आता होगा की Article या post में Keyword की क्या जरुरत है. अब आगे
हम इस सवाल का जवाब देंगे.
SEO के लिए Keywords का क्या महत्व हैं
On Page SEO बढ़ाने के लिए Keywords का बोहत ज्यादा महत्व है.
SEO(Search Engine Optimization), Search Engine Results Page(SERP) में Article का
google में Position Set करता है. Website design enhancement में हम एक express को
Target करते हैं , जिसको "Target Keyword" बोला ज्याता है. आप अगर SEO और
Keyword में Confuse हो रहे हैं तो SEO को समझ लो Search Engine Optimization.
आप नया post लिखे हैं, लेकिन अब Google को कैसे पता चलेगा की
आपका Article किस point पे है? और ये संभव है SEO की मदद से आप ये कर सकते हो और
content को web index के लिए streamline कर रहे हो. जिसके बोहत सारे फायदे हैं जैसे
आपके Site का traffic बढेगा. आपका article search करने पे google के पहले पेज पे आएगा.
इस्से ज्यादा से ज्यादा Visitors होंगे. site का positioning बढेगा. Website
design enhancement Friendly Article लिखने के लिए आपको Keyword का इस्तेमाल करना होगा.
अब थोड़ी अंदर की बात करते हैं. अपने Blog post या page को
SEO Friendly बनाने के लिए, हमारे पास alternative है की इन Keywords को कहीं एक जगह
Define किया जाये और वही जगह है Meta Description. लेकिन मुझे जितना पता है
Algoritm में बदलाव के बाद Google, Keywords को Auto Detect कर रहा है.
Meta Keywords कुछ इस तरह हो सकते अगर हम इस लेख गए लेख की बात
करें तो "Watchwords in Hindi"," SEO Tips". अब agar कोई SEO
tips को Search करेगा वो इस पेज पे पोहोंचे गा. जो की गलत है, क्यूंकि यहाँ SEO
tips के बारे में इस पेज में है ही नहीं. client इस पेज से वापस चला जायेगा और इस्से
साईट का Bounce Rate बढ़ जाये गा. अब आपके मन में और एक सवाल होगा की ये Keywords पुरे
post में कितनी बार Repeat या इन Keywords की Density कितनी होनी चाहिए. इसके बारे
में आप अंत में जान जाओगे.
आपके मन में और एक सवाल आता होगा की ये Page Ranking क्या होता
है और ये Ranking करता कोन है. तो सबसे पहले तो Ranking ना ही कोई इंसान करता है और
नाही कोई Google का Employee करता है. ये सब एक Machine करती है जिसको आप
Algorithm भी बोल सकते हो. calculation एक Step BY Step Process है. जिसमे
Decision लेने की capacity रहती है.
Positioning का मतलब आपका post Search Engine Results Page
(SERP) में कहाँ दिखाई दे रहा है वही page rank है. आप चाहो तो SEMrush webpage में
अपना site का नाम डाल के check कर सकते हैं की आप किन watchwords को अपने website में
rank किये हो. अब जानते है Keyword कितने प्रकार के हैं.
Keyword Research |
Types Of Keyword Used in SEO
आम तोर पे दो प्रकार के Keyword होते हैं.
1. Short Tail Keyword
Short Tail Keyword में 1 से 3 words होते हैं. इसलिए इसे
Short Tail बोला ज्याता है. इसके कुछ उदाहरण देख लो EX-Online पैसे कमायें, Free
Ebooks, Free jio telephone. आप उपर के तिन उदाहरण में देखे होंगे इन Phrase
(Keyword) की Length 3 Words या 3 के अंदर है.
2. Long Tail Keywords
Long Tail Keywords की Length 3 से अधिक होगी. इसलिए इसे
Long Tail बोला ज्याता है. इसके कुछ उदाहरण देख लो EX-How to Earn Money Online in
Facebook, Whats application से पैसे कमाने के तरीका, 10 दिन में Blogging कैसे सीखें.
आप देख होंगे की इन की Length ज्यादा है.
हमेसा कोशीश करें की Longtail Keyword का ज्यादा इस्तेमाल हो.
ये आम तोर पर हर Blogger करता है. जब आप Long Tail Keyword का इस्तेमाल करोगे तब
Short Tail Keyword भी बड़ी आसानी से rank होने की संभावना है. "10 Best
approach to Earn Money Online" इस Keyword में आप देख लीजिये "Win
Money Online" जो Short catchphrase है, वो भी इसमें अगया है. अब फायदा ये है
जब आप बड़े वाले watchword Rank करोगे तो short catchphrase अपने आप rank होगा.
LSI Keywords
LSI का पूरा नाम है Latent Semantic Indexing ये एक Method है.
इसके जरिये आप ये पता लगा सकते हैं की post में इस्तेमाल किये गए Keyword और
Content के बिच में क्या Relationship है. आपके page के Content को जब Search
Engine bots Crawl करते हैं, जितने भी basic सब्द या pharse हैं, उनको Keyword के जैसे
Identify करता है. Expression stuffing को पता लगाने के लिए भी LSI काम करता है.
LSI आपके पेज title के साथ मिलते जुलते प्रतिसब्द को
Content के अंदर ढूडता है. जिस्से LSI को ये पता चलता की क्या आप words बार कितनी बार
किये हो. अपने पेज में Random जगह पे Phrase या title का उपयोग करके आप Search
Engine को बेवकुफ़ नहीं बना सकते. इसलिए ये गलती कभी मत करें.
आपके post का Title है "Spending Laptops" है तो जब LSI इस Title के साथ "Related सब्द को content के अंदर Search करता है. जैसे "Less Price Laptop", "Cheap PC", "savvy" जैसे सब्द को search करेगा.
Keyword Density क्या होता है
Watchwords का घनत्व भी बोल सकते हो. ये बताता है एक
Keyword (Phrase) एक article में कितनी बार मोजूद है. पुरे Text में जितने words हैं,
उन words की तुलना में कितनी बार Keyword का इस्तेमाल किया गया है. एक उदहारण लेलो
100 words हैं उनमे आपका Phrase 3 बार है तो अब Keyword Density हुआ 3%. Looking के
मुताबिक High Keyword Density SEO के लिए अच्छा संकेत है. याद रखें अगर आप एक ही
Keyword को बार इस्तेमाल कर रहें है तो भी गलत है, इसको Keyword Stuffing कहते हैं.
अगर आप एसा करते हो तो आपका page Google Search में दिखाई ही नहीं देगा.
जब भी bots आपके page को slither करते है तब वो Keywords का
creep करते हैं. इनसे उनको ये पता चल जाता है की आपका पेज कोन से Keyword पे rank किया
गया है. अपने पुर लेख का 2% से ज्यादा catchphrase Density होना चाहिए और हो सके तो
1 से 2 % रखने की कोशीश करें. Watchword Stuffing से बचके रहना है आपको. Principle
Keyword पे जितना ज्यदा Focus करेंगे उतना जल्दी आपका page Rank होगा. एक ही Long
tail Keyword पे ज्यादा ध्यान दें.
Keyword Placement कहाँ होना चाहिए
post के सही स्थान पे watchword place करना अपने आप में बोहत बड़ी कला है. और ये कला आपको Blogging करते अपने आप मिल जाएगी. तो यहाँ पे कुछ इसके बारे में बात करेंगे
Keyword को Title में रखें.
अपने पहले Paragraph में Keyword का इस्तेमाल करें.
Image Alt Tag में Keyword का प्रोयोग करें .
Heading और Subheading (H2 और H3 Tag) का प्रयोग करें.
Keyword Research |
Comments
Post a Comment